लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए सिबिल स्कोर

क्रेडिट स्कोर : कई लोगो को क्रेडिट-स्कोर की कोई जानकारी नही है। कि क्रेडिट स्कोर क्या होता है। क्रेडिट-स्कोर असल में हमारा रिकॉर्ड होता है। जो कुछ क्रेडिट केलकुलेट कम्पनियो के पास रहता है। उसी के आधार पर हमें Loan मिलता है। क्रेडिट स्कोर से सम्बंधित कुछ प्रशन। क्रेडिट-स्कोर के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हे।
Credit score की पूरी जानकारी

लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर कितना होना चाहिए

Ans. क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच में होता है। आपका क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा आपको लोन मिलने की संभावना बढ़ेगी। CIBIL की वेबसाइट के अनुसार 79% लोन उन लोगों को दिए जाते हैं, जिनका सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा है।

क्रेडिट स्कोर और सिबिल स्कोर में क्या अंतर है।

Ans. आपके ऋण का हिसाब किताब कुछ कम्पनिया रखती है। और उसी हिसाब से वो आपको पॉइंट देते है। जो की 300 से 900 के बीच में होता है। उन्ही पॉइंट को क्रेडिट स्कोर कहते हे। और कुछ लोग इसे सिबिल स्कोर भी कहते हे। मतलब यह दोनों शब्द एक ही हे। cibil (सिबिल) सबसे पुरानी और लोकप्रिय कम्पनी हे। सिबिल स्कोर वह क्रेडिट स्कोर है जो की CIBIL तैयार करती है| काफी लोग credit score को सिबिल स्कोर के नाम से ही समझते है|

भारत ने कोनसी कम्पनिया क्रेडिट स्कोर नापती हे।

Ans. Bank आपकी क्रेडिट की जानकारी क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी से यह जानकारी लेता है। इन कम्पनियो को क्रेडिट ब्यूरो भी कहते हैं|
भारत में ऐसी कई कंपनी हैं। इनमें से प्रमुख हैं:
1. CIBIL
2. Experian Credit Information Co. Of India Pvt. Ltd
3. Equifax Credit Information Services
यह सभी कंपनी आपके सिबिल स्कोर या क्रेडिट रिपोर्ट तैयार करके रखती हैं।

किन बातों से आपके क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर पर कोई फर्क नहीं पड़ता

Ans. आपकी पढाई, लिंग, धर्म और जाति का आपके क्रेडिट-स्कोर पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
साथ ही आपने अपने सेविंग्स अकाउंट (बचत खाता), फिक्स्ड डिपाजिट, इन्वेस्टमेंट और इंश्योरेंस में कुछ भी किया हो, इस बात से भी कोई सिबिल स्कोर पर कोई फ़र्क नहीं पड़ता।

अगर आपके सिविल लोन से सम्बंधित कोई प्रशन हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हो।

Updated: February 25, 2018 — 6:42 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

kya hai © 2018