भारत का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है

आज हम जो भारत के प्रमुख मंदिर जानकारी बता रहे हे जिसे पढ़कर आप भी हैरान हो जायेगे। क्योकि बात यह ऐसी ही है। भारत में सभी यह सोचते हे की भारत में सबसे ज्यादा हिन्दू हे तो भारत में ही सबसे बड़ा hindu mandir होगा। यदि आप ऐसा सोच रहे हो तो बिलकुल गलत हो।

हम आपको आज भारत का सबसे बड़ा मन्दिर, विश्व का सबसे बड़ा मन्दिर कौनसा है। आपको यह सभी जानकारी दे रहे है।

दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का नाम

हम आपको विश्व के सबसे बड़े और भारत का सबसे बड़ा मंदिर और उनके क्षेत्रफल (वर्ग मीटर) में बता रहे है।

  1. अंकोरवाट मंदिर 8,20,000 कम्बोडिया
  2. श्री रंगनाथस्वामी मंदिर 6,31,000 भारत
  3. अक्षरधाम मंदिर 2,40,000 भारत
  4. थिल्लई नटराज मंदिर 1,60,000 भारत
  5. बेलूर मठ मंदिर 1,60,000 भारत

अंकोरवाट मंदिर

दुनिया (duniya) का सबसे बड़ा प्राचीन हिन्दू मंदिर कम्बोडिया में है। यह मंदिर अंकोरवाट में स्थित है। ये मंदिर सिमरिप शहर में मीकांग नदी के किनारे पर बनाया गया है। यह मंदिर भगवान विष्णु का हैं। भारत का सबसे बड़ा मंदिर मंदिर का क्षेत्रफल 8,20,000 वर्ग मीटर है। यह मंदिर 1112 से 1153 ईस्वी के दौरान बनवाए गया था। इतिहासकारों के अनुसार मंदिर का निर्माण राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के दौर में किया गया था।

श्रीरंगनाथस्वामी मंदिर

भारत में सबसे बड़ा मंदिर (bharat ka sabse Bada Mandir) तमिलनाडु के श्रीरंगनाथस्वामी मंदिर है। यह मंदिर 6,31,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। श्रीरंगम मंदिर का परिसर 7 प्राकारों (संकेंद्रित दीवारी अनुभागों) और 21 गोपुरमों से मिलकर बना हुआ है। इस मंदिर का मुख्य गोपुरम 236 फ़ीट (72 मी) ऊँचा है, इसे ‘राजगोपुरम’ कहा जाता है। इस मंदिर में भगवान् श्री रंगनाथ स्वामी भगवान् श्री हरि विष्णु शेषशैय्या पर लेटे हुए।
Put your ads code here

अक्षरधाम मंदिर

यह अक्षरधाम मंदिर दिल्ली में है। इस मंदिर 2,40,000 वर्ग मीटर में फेला हुआ है। दुनिया का सबसे विशाल हिंदू मन्दिर परिसर होने के नाते 26 दिसम्बर 2007 को यह गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में शामिल किया गया।

थिल्लई नटराज मंदिर

थिल्लई नटराज मंदिर भगवान शिव का मंदिर है। इसे चिदंबरम मंदिर भी कहते हैं। यह मंदिर तमिलनाडू के चिदंबरम शहर की शान है। यहां भगवान शिव के अतिरिक्त ‘सिवाकामी अम्मन’, गणेश, मुरुगन और गोविन्दराजा पेरूमल की आराधना भी होती है। इस मंदिर का कुल निर्मित क्षेत्रफल 1,60,000 वर्गमीटर है।

बेलूर मठ मंदिर

बेलूर मठ महान हिंदू मंदिर है। धार्मिक प्रचारक स्वामी विवेकानन्द द्वारा कलकत्ता में हुगली नदी के किनारे बेलूर मठ की स्थापना की गई थी। बेलूर मठ 1,60,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में फेला हुआ है। इस Mandir में मां आद्यकाली की पूजा की जाती है। यहा रामकृष्ण मिशन का मुख्यालय भी है।

Updated: February 12, 2018 — 1:59 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

kya hai © 2019