भारत की राजधानी का नाम क्या है – bharat ki rajdhani ka naam kya hai

Bharat ki rajdhani : भारत की राजधानी नई दिल्ली है। इसके साथ यह एक केंद्र-शासित प्रदेश है। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है। दिल्ली राज्य का खुद दिल्ली राजधानी है। नई दिल्ली 1911 को स्थापित हुआ था। ब्रिटिश भारत के गवर्नर जनरल लॉर्ड इर्विन द्वारा 13 फरवरी 1931 को नई दिल्ली का उद्घाटन हुआ। भारत की राजधानी क्या है।

18वीं एवं 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने लगभग पूरे भारत को अपने कब्जे में ले लिया। इन लोगों ने कोलकाता को अपनी राजधानी बनाया। 1911 में अंग्रेजी सरकार ने फैसला किया कि वापिस दिल्ली को राजधानी बनाये। इस पर विचार करने के बाद अंग्रेज महाराजा जॉर्ज पंचम ने देश की राजधानी को दिल्‍ली ले जाने के आदेश दे दिए। इसके बाद पुरानी दिल्ली के दक्षिण में एक नए नगर का निर्माण हुआ। जिसे हम नई दिल्ली के नाम से जानते है। अंग्रेजों से 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त कर नई दिल्ली को भारत की राजधानी घोषित किया गया।

दिल्ली केवल भारत की राजधानी ही नहीं है। इसके साथ यह एक पर्यटन का मुख्य केंद्र भी है। राजधानी होने के कारण यहाँ भारत सरकार के अनेक कार्यालय, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, केन्द्रीय सचिवालय आदि है। प्राचीन नगर होने के कारण इसका ऐतिहासिक महत्त्व भी है। यहां ऐतिहासिक भवन भी है।

अधिकतर सभी दिल्ली और नई दिल्ली को एक ही मानते है। परन्तु यह दोनो अलग अलग है। नई दिल्ली, दिल्ली महानगर का छोटा सा हिस्सा है। दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश हे और नई दिल्ली उसका एक हिस्सा है।

Updated: June 8, 2018 — 9:40 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

kya hai © 2019